Indapur & Navi Mumbai में विधानसभा चुनाव में BJP की बड़ी आंखें 2 हाई-प्रोफाइल इंडिकेशंस के साथ…

950
Harshvardhan Patil
Harshvardhan Patil

मुंबई: पुणे जिले में इंदापुर सीट के संबंध में स्पष्टता की कमी पर अपनी निराशा व्यक्त करने के कुछ दिनों बाद, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल ने बुधवार को BJP का रुख किया।

केवल कांग्रेस ही नहीं, बल्कि पवार के भी चिंतित होने का एक और कारण है – पाटिल के साथ उनके करीबी सहयोगी और पूर्व मंत्री गणेश नाइक ने भी BJP के लिए जहाज चला दिया। नवी मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (NMMC) के पैंसठ नगरसेवक भी बुधवार को भगवा पार्टी में शामिल हो गए, इस तरह भाजपा के पक्ष में तराजू झुक गया।

भाजपा में दिग्गज नेता का प्रवेश भाजपा के लिए NMMC का नियंत्रण हासिल करने का मार्ग प्रशस्त करता है। नाइक परिवार ने वर्षों से नगर निकाय को संभाला है।

givni_ad1

भाजपा जानती है कि पाटिल का प्रवेश कांग्रेस के लिए बहुत बड़ा झटका है। न केवल वह इंदापुर से चार बार के विधायक हैं, बल्कि वह 2005 से 2014 तक प्रत्येक सरकार में मंत्री के रूप में सेवा देने का रिकॉर्ड भी रखते हैं।

पाटिल ने 1995 और 1999 से शिवसेना-भाजपा गठबंधन सरकार में कृषि और विपणन राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1995 के विधानसभा चुनाव में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की, फिर 1999 से 2014 तक कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन सरकार के दौरान मंत्री रहे। वह 2009 में कांग्रेस में शामिल हुए और सहयोग और संसदीय मामलों के विभागों का आयोजन किया।

भाजपा नेतृत्व को लगता है कि NMMC में नाइक परिवार का काफी दबदबा है, इसके लिए एक फायदा होगा; हालांकि, पार्टी को अपने स्थानीय नेताओं की आकांक्षाओं के साथ संभावित लाभ को संतुलित करना होगा।

नाइक ने कहा कि यह उनका दुख है कि वह “15 साल के दौरान प्यार करने वाले लोगों के साथ न्याय नहीं कर सके” जो एनसीपी-कांग्रेस सरकार (1999-2014) में एक मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान हुआ था।

शिवसेना में राजनीति में अपने दाँत काटने वाले नाइक 1999 में राकांपा में शामिल हुए थे – जिस साल पार्टी की स्थापना हुई थी – भगवा पार्टी के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के साथ मतभेदों के बाद। एग्री समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले एक नेता, नाइक ने बेलापुर से 2014 विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा के मंडा म्हात्रे से हार गए।